भारत सरकार ने पिछले हफ्ते 59 चीन स्थित ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था वे देश की संप्रभुता, सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा पैदा कर रहे थें। प्रतिबंधित ऐप्स की सूची में लोकप्रिय लघु-वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप TikTok शामिल है, जिसने प्रतिबंध से पहले भारत में 200 मिलियन उपयोगकर्ताओं को एकत्र किया था।

भारत के इस फैसले के बाद अब अमेरिका भी चीनी सोशल मीडिया ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में है।

विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका टिक्कॉक सहित चीनी सोशल मीडिया ऐप्स पर “निश्चित रूप से” प्रतिबंध लगाने की तरफ देख रहा है।

बता दें कि अमेरिकी सांसदों ने भी टिकटोक के उपयोगकर्ता डेटा को संभालने पर राष्ट्रीय सुरक्षा से जोड़कर चिंता किया था।

विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ का यह बयान फॉक्स न्यूज को दिए गए एक इंटरव्यू में सामने आया है। उन्होंने यह भी कहा कि मै प्रेसीडेंस डोनाल्ड ट्रप से आगे बढ़कर कुछ भी नहीं कहना चाहता, पर यह कुछ ऐसा है जिसके ऊपर हम विचार कर रहे हैं।

आपको बता दें कि पिछले हफ्ते, पोम्पेओ ने 59 चीनी ऐप पर भारत के प्रतिबंध का स्वागत किया था,उन्होंने कहा: “हम कुछ मोबाइल ऐप पर भारत के प्रतिबंध का स्वागत करते हैं जो कि सीसीपी के निगरानी राज्य के परिशिष्ट के रूप में काम कर सकते हैं। भारत के ‘स्वच्छ ऐप’ दृष्टिकोण से भारत की संप्रभुता बढ़ेगी, इससे भारत की संप्रभुता भी बढ़ेगी। अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा जैसा कि भारत सरकार ने स्वयं कहा है।”

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *